Basic KnowledgeElectrical

ओम का नियम क्या है – What is Ohm Law In Hindi

ओम का नियम क्या है – What is Ohm Law In Hindi

Ohm Law in Hindi ? किसी भी वस्तु का मान या उसकी वैल्यू पता करने के लिए हमें किसी न किसी प्रकार के फार्मूले की आवश्यकता होती है जिसकी मदद से हम उस वस्तु के बारे में बहुत ही आसानी से जान सकते हैं. जैसे कि अगर हमें किसी आयताकार वस्तुओं का क्षेत्रफल पता करना है तो हमें “लंबाई x  चौड़ाई ” का फार्मूला इस्तेमाल करना होगा और आसानी से हमें उस आयताकार वस्तुओं का क्षेत्रफल पता चल जाएगा उसी प्रकार इलेक्ट्रिकल सर्किट में किसी भी कॉन्पोनेंट का करंट, वोल्टेज और प्रतिरोध पता करने के लिए भी एक फार्मूला का इस्तेमाल करना पड़ता है जिसे हम Ohm Law के नाम से जानते हैं.

किसी भी DC इलेक्ट्रिकल सर्किट में वोल्टेज करंट और प्रतिरोध के बीच में एक संबंध होता है जिसके बारे में सबसे पहले 1826 में जर्मन के physicist Georg Ohm ने पता लगाया था. इसीलिए इसका नाम ohm law रखा गया और Georg Ohm ने ही Ohm के नियम की खोज की थी . जॉर्ज ओम ने पाया कि किसी पूर्ण सर्किट (Closed Circuit) में एक स्थिर तापमान पर , करंट और वोल्टेज एक दूसरे के समान अनुपाती ( Directly Proportional ) होते हैं और वही प्रतिरोध के विलोम अनुपाती (Inversely Proportional ) होते हैं. इन तीनों का आपस में बहुत गहरा संबंध होता है किसी भी एक के बदलाव के कारण बाकी दोनों में बदलाव जरूर आएगा. और यह बदलाव सिर्फ स्थिर तापमान पर ही आएगा. क्योंकि हमें पता है तापमान के कारण प्रतिरोध की प्रतिरोधकता पर असर पड़ता है इसीलिए यह फार्मूला स्थिर तापमान पर लागू होगा.

ओम के नियम के अनुसार V= IR की मदद से हम वोल्टेज का पता कर सकते हैं और इसी प्रकार यहां पर दूसरे फार्मूले भी दिए गए हैं जिसकी मदद से हम करंट और प्रतिरोध का भी पता कर सकते हैं.ओम नियम के अनुसार अगर सर्किट में वोल्टेज बढ़ेगी तो वैसे ही उसका करंट भी बढ़ेगा और जिस अनुपात में वोल्टेज घटेगी उसी अनुपात में करंट भी घटेगा.

ओम के नियम के अनुसार यदि किसी चालक के दोनों सिरों पर 1 Volt की वोल्टेज है और 1 एंपियर करंट है तो उस चालक का प्रतिरोध 1 Ohm होगा. ओम नियम के लिए एक त्रिभुज प्रसिद्ध है . जिससे कि इसका ओम नियम ज्ञात किया जा सकता है यह त्रिभुज आपको नीचे दिखाई गई है.

ऊपर दिखाई गई त्रिभुज में आपको करंट वोल्टेज और प्रतिरोध ज्ञात करने का फार्मूला दिख जाएगा अगर आप इस त्रिभुज में से किसी भी एक अक्षर को छूपाएंगे जैसे कि आप अगर V को छुपाते हैं तो उसके नीचे आपको IR देखेगा तो यह वोल्टेज पता करने का फार्मूला है इसी प्रकार अगर आप कोई दूसरा I या R अक्सर छुपाते हैं तो उसी आधार पर आपको दूसरा फार्मूला भी दिखेगा तो अगर आपने एक बार इस त्रिभुज को याद कर लिया तो आप कभी भी ओम के नियम को नहीं भूलेंगे.

तो ऊपर आपको हमने ओम का नियम भौतिकी ओम का नियम परिभाषा ओम का नियम iti ओम का नियम व्यावहारिक ओम के नियम का प्रयोग ओम के नियम के अनुप्रयोग से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर अभी भी इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Related Articles

18 Comments

  1. बहुत ही उत्तम जानकारी दिया है सर आपने, सर आपके ब्लॉग पर कौन सा थीम इस्तेमाल हो रहा है, मुझे ये थीम बहुत ही पसंद आया है और मैं भी अपने ब्लॉग पर इसी तरह का थीम लगाना चाहता हूँ (या फिर यदि आप अपने तरफ से किसी और अच्छे थीम के बारे में बता सकें तो मैं हमेशा आपका आभारी रहूँगा)

    मैं अभी तक थीम ही सेलेक्ट नहीं कर पाया हूँ कि मेरे ब्लॉग पर कौन सा थीम सही रहेगा, बाकि थीम सेलेक्ट होते ही तुरंत मैं होस्टिंग ले लूँगा. सर रिप्लाई जरूर दीजियेगा, आपका रिप्लाई मेरे लिए बहुत ही मायने रखता है.

  2. बहुत ही उत्तम जानकारी दिया है सर आपने, सर आपके ब्लॉग पर कौन सा थीम इस्तेमाल हो रहा है, मुझे ये थीम बहुत ही पसंद आया है और मैं भी अपने ब्लॉग पर इसी तरह का थीम लगाना चाहता हूँ (या फिर यदि आप अपने तरफ से किसी और अच्छे थीम के बारे में बता सकें तो मैं हमेशा आपका आभारी रहूँगा)

    मैं अभी तक थीम ही सेलेक्ट नहीं कर पाया हूँ कि मेरे ब्लॉग पर कौन सा थीम सही रहेगा, बाकि थीम सेलेक्ट होते ही तुरंत मैं होस्टिंग ले लूँगा. सर रिप्लाई जरूर दीजियेगा, आपका रिप्लाई मेरे लिए बहुत ही मायने रखता है.

  3. Sir oms Low kis circuit mai lagu hota h.
    1.A.C
    2.D.C
    3.A.C ya D.C dono pr
    Sir confused hu mai bhut meri help kro
    Hmare sir kehte h ki D.C pr hi lagu hota h…

  4. Sir oms Low kis circuit mai lagu hota h.
    1.A.C
    2.D.C
    3.A.C ya D.C dono pr
    Sir confused hu mai bhut meri help kro
    Hmare sir kehte h ki D.C pr hi lagu hota h…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Eapro 5 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Smarten 6 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत Eapro 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत