Basic Knowledge

घर में Main Supply और Inverter का कनेक्शन कैसे करे

घर में Main Supply और Inverter का कनेक्शन कैसे करे

आज के समय में लगभग हर किसी घर में आपको इनवर्टर देखने को मिलता है जहां पर भी बिजली की दिक्कत होती है या जहां पर भी बिजली बहुत ज्यादा समय के लिए जाती है वहां पर इनवर्टर का इस्तेमाल किया जाता है. इनवर्टर एक बहुत ही बढ़िया बिजली का बैकअप Source है. इसीलिए हम इनवर्टर घर में लग जाते हैं. लेकिन इन्वर्टर का कनेक्शन करना थोड़ा सा मुश्किल होता है जिसे बिजली के उपकरण के बारे में जानकारी नहीं होती या बिजली की तारों के बारे में जानकारी नहीं होती.

अगर आप भी अपने घर में इन्वर्टर का कनेक्शन करना चाहते हैं और साथ में आप मेन सप्लाई का भी कनेक्शन करना चाहते हैं तो आज की यह पोस्ट आपके लिए खास है इस पोस्ट में आप को बताया जाएगा कि (inverter connection kaise karte hain )कैसे आप अपने घर के स्विच बोर्ड में आने वाली मेन सप्लाई और इन्वर्टर दोनों के कनेक्शन कैसे कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी तरह किसी भी इलेक्ट्रीशियन की जरूरत नहीं पड़ेगी. नहीं तो इन्वर्टर का कनेक्शन करने पर एक इलेक्ट्रीशियन आपसे कितने रुपए ले सकता है. तो आप अपने पैसे बता सकते हैं अगर आप अपना इन्वर्टर का कनेक्शन खुद करेंगे और यह बहुत आसान है नीचे आपको पूरी जानकारी 1-1 पॉइंट में बताई जाएगी.

  1. RED (लाल ) – Main Supply
  2. Black (काला ) – Neutral Wire
  3. Green (हरा ) – Inverter Line

RED (लाल ) – Main Supply 

लाल तार का मतलब होता है कि इस तार में इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) होगी. लेकिन अगर आपको पक्का नहीं पता कि लाल तार में बिजली है या Black (काला ) में तो इसके लिए आप लाइन टेस्टर का इस्तेमाल करके कर सकते हैं. कि कौन से तार में इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) है. अगर आपको Black (काला ) में इलेक्ट्रिसिटी मिले तो आपको अपने घर के कनेक्शन बदलने की जरूरत है क्योंकि हमेशा इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) लाल तार में होती है और अगर गलती से आपने तार के कनेक्शन गलत कर दिए तो आपके इनवर्टर में दिक्कत हो सकती है तो सबसे पहले आपको अपने घर में ऐसी कनेक्शन करने हैं जिससे कि लाल तार में इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) आए और Black (काला ) में इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) ना आए.

Black (काला ) – Neutral Wire 

Black (काला ) तार में कभी भी इलेक्ट्रिसिटी नहीं होनी चाहिए जैसा की मने पहले पॉइंट में बताया है. अगर Black (काला ) तार में इलेक्ट्रिसिटी आए तो आपको अपने घर के कनेक्शन बदलने पड़ेंगे और ऐसी कनेक्शन करने हैं कि Black (काला ) तार में इलेक्ट्रिसिटी ना आए. अगर आपने अपने घर के कनेक्शन ऐसे किए हैं कि लाल तार में इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) आती है वह ब्लैक तार में नहीं आती तभी आप अपने इनवर्टर के कनेक्शन ऊपर दी गई फोटो के हिसाब से कर सकते हैं.

Black Wire (neutral तार) का कनेक्शन हम दो तरह से कर सकते हैं. अगर आप इनवर्टर के इनपुट और आउटपुट दोनों पर एक ही Black Wire (neutral तार) Connection का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इनवर्टर की सप्लाई के कनेक्शन बहुत ही सावधानी पूर्वक करने होंगे और अपने घर में किसी भी उपकरण के कनेक्शन करते समय भी आपको यह देखना पड़ेगा कि कौन सा तार में इलेक्ट्रिसिटी है और कौन सा न्यूट्रल है.

लेकिन अगर आप दूसरा तरीका (photo ) अपनाते हैं जैसा कि ऊपर इस फोटो में हमने इसे दो भागों में बांटा है एक में पूरा कनेक्शन इनवर्टर का है और दूसरी तरफ पूरा कनेक्शन मैन सप्लाई का है. तो अगर आप इन्वर्टर की इनपुट और आउटपुट दोनों के लिए ब्लैक तार अलग-अलग इस्तेमाल करते हैं तो आपको कनेक्शन करते समय यह देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि कौन से Wire में बिजली है और कौन से बाहर में बिजली नहीं है.

Green (हरा ) – Inverter Line 

यहां पर हमने हरा तार लिया है इसकी जगह आप किसी और रंग का तार ले सकते हैं जैसे की नीले रंग का पीले रंग का लेकिन ऐसा तार लेना है जो की लाल और Black (काला ) रंग से अलग हो. यह तार हम इन्वर्टर की आउटपुट Socket से लेंगे तो इसके लिए आपको देखना होगा कि Socket में से जिस पॉइंट पर इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) है वहां पर इसका कनेक्शन होगा अगर आपने गलती से दूसरे पॉइंट पर इसका कनेक्शन कर दिया तो आप उसे बाद में बदल भी सकते हैं.


ध्यान दे ! Connection को Line Testor से Electricity की जाँच करके. अपने घर की Main Supply बंद करदे और inverter भी बंद करदे.उसके बाद ही अपने घर में connection करे .

घर में Main Supply और Inverter का कनेक्शन कैसे करे

How To Connect Inverter In Home In Hindi ,  घर में आने वाली मेन सप्लाई में आपको सिर्फ दो तार देखने को मिलेंगे. जिसमें से एक होगा लाल जिसमें कि आप की सप्लाई या बिजली होगी इसे आप Line Tester से पहले चेक करें कि इसमें सप्लाई है या नहीं. और बिजली की तारों को कभी भी नंगे हाथों से न छुएं. अगर लाल तार में सप्लाई हो तो आपका दूसरा तार न्यूट्रल होगा जोकि काला होगा . इन दो तारों के अलावा अगर आपने अपने घर में अर्थिंग भी की हुई है तो आपके स्विच बोर्ड में आपको एक तार और मिलेगा यह आपको सिर्फ Socket के बड़े पॉइंट जोकि सबसे ऊपर होता है उसमें ही जुड़ा हुआ मिलेगा.

how to connect inverter to switch board in hindi – तो आपको सिर्फ लाल और काली तार को ध्यान में रखना है. इसके बाद मैं आप एक नीले रंग की तार अपने इनवर्टर से अपने स्विच बोर्ड तक लाएंगे जिसका डायग्राम आपको नीचे दिखाया गया है इससे आप आसानी से समझ जाएंगे कि कैसे आपको इनवर्टर का तार लेकर आना है .

how to connect inverter to distribution board – यहां पर आप देख सकते हैं कि हमने तीनों तारों का डायग्राम अलग अलग बनाया है. इनवर्टर पर सबसे पहले आपको बैटरी का कनेक्शन करना है बैटरी के ऊपर आपको Plus (+) Minus (- ) का आइकन मिलेगा तो यहां पर आपको इनवर्टर से बैटरी के लिए जो लाल तारा रही है वह आप Plus (+) के टर्मिनल पर जोड़ेंगे. और जो काली तार आ रही है उसे Minus (-) के टर्मिनल पर जुड़ेंगे.

अब आपका इनवर्टर शुरू हो जाएगा इससे आप उपकरण चला सकते हैं लेकिन अभी आपको इसे मेन सप्लाई के साथ में जोड़ना है. तो इसके लिए आपको Line Tester आपके घर की मेन सप्लाई को जांचना है कि कौन से तार में सप्लाई आ रही है आपके घर में जिस तार में सप्लाई आ रही हो उसे इनवर्टर के लाल तार से जोड़ देना है. और जिस तार में सप्लाई ना हो उसे इनवर्टर के काली तार से जोड़ देना है.

यहां पर हमने पहले आपको आपके घर की सप्लाई चेक करने के लिए इसलिए कहा है क्योंकि कई बार हमारे घर में बिजली के कनेक्शन उल्टे कर दिए जाते हैं यह गलती से हो जाते हैं जिससे कि हमारे घर की जो काली तार है उसमें सप्लाइ आ जाती है और लाल तार में नहीं आती वह न्यूट्रल हो जाती है इसलिए सबसे पहले आपको दोनों तारों को अच्छे से जांचना है. और फिर इन्वर्टर का कनेक्शन अपने मेन सप्लाई से करना है.

ऊपर चित्र में आप देख सकते हैं कि हमने इनवर्टर के पीछे से सिर्फ एक ही तार को लिया है क्योंकि हम अपने घर की जो काली तार होती है उसे सभी उपकरण के साथ में ही छोड़ देते हैं उसमें सप्लाई नहीं होती इसलिए उसे हम Common तार के रुप में इस्तेमाल करेंगे तो इनवर्टर की Output से हमें सिर्फ एक ही तार चाहिए होगी. जो जैसा कि फोटो में दिखाया गया है हमने नीले रंग की तार ली है. और बाकी लाल और काली तार के साथ में इसे स्विच बोर्ड में जोड़ दिया है.

स्विच बोर्ड में आप देख सकते हैं कि Button 1 और Button 2 पर हमने इनवर्टर की सप्लाई दी है इससे हमारे बोर्ड में जुड़ी हुई एक CFL जलेगी और Socket में  बिजली जाएगी.

लाल तार का कनेक्शन हमने Button 3 , inductor और Fun Ragulator पर किया है इससे जब भी आपके घर में मेन सप्लाई आएगी तब आपके बोर्ड का इंडक्टर जल जाएगा और Button 3 से आप अपने घर की दूसरी CFL को जला सकेंगे और Fun Ragulator से आप अपना पंखा चला सकते हैं. तो यह तीनों उपकरण आप के मेन सप्लाई पर ही काम करेंगे इनवर्टर पर काम नहीं करेंगे क्योंकि इन्वर्टर का कनेक्शन सिर्फ एक CFL और 1 सॉकेट में है.

तो इस डायग्राम की मदद से आप समझ गए होंगे कि हमें कैसे इनवर्टर के कनेक्शन करने हैं जहां पर भी आप इनवर्टर की सप्लाई देना चाहते हैं वहां पर आप मिले तार को जोड़ेंगे अगर आप Fun Ragulator कोई इनवर्टर पर रखना चाहते हैं तो नीली तार को Fun Ragulator पर भी जोड़ दीजिए जिससे की आपके घर का पंखा भी इनवर्टर से चलने लगेगा.

Main Supply और Inverter के अलग अलग कनेक्शन

How To Install Inverter In Home Switch Board ? हम में से कुछ लोगों को बिजली की तारों के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती और उन्हें डर रहता है कि कहीं मैं गलत कनेक्शन ना कर दें और कुछ गलत ना हो जाए या हमारे इनवर्टर में कुछ खराबी है ना आ जाए. तो इसका भी हल है हमारे पास. इसके लिए आपको सिर्फ एक तार और लगाना होगा और आपको किसी तरह की कोई चिंता करने की जरुरत नहीं होगी. जो काली तार हम इनवर्टर और मेन सप्लाई पर एक ही रखते हैं उसे अलग अलग करना होगा.

how to install inverter in home switch board – जैसा कि आप इस चित्र में देख सकते हैं.इनवर्टर पर मेन सप्लाई सीधी लगाई गई है और इनवर्टर की OUTPUT से दो तार लिए गए हैं जैसा कि पहले वाले चित्र में सिर्फ एक ही तार लिया गया था इस चित्र में दोनों तार लिए गए हैं. तो अब आप को इंवर्टर को मेन सप्लाई से जोड़ने के लिए किसी तरह की कोई जांच करने की जरूरत नहीं है आप सीधे अपनी इन्वर्टर को मेन सप्लाई से जोड़ सकते हैं और इनवर्टर की आउटपुट से दोनों तार उठाकर उन सभी उपकरणों के साथ में कनेक्शन करते हैं जिन पर आप इनवर्टर की सप्लाई देना चाहते हैं.

लेकिन इस चित्र को ध्यान पूर्वक देखने के इनवर्टर के कनेक्शन किस प्रकार किए गए हैं इसमें आपको 2 सेक्शन दिखाए गए हैं पहले वाले में आप देख सकते हैं कि सभी उपकरण इनवर्टर के साथ में जुड़े हुए हैं और दूसरी तरफ मेन सप्लाई है उसके साथ में इनवर्टर और आपकी एक CFL जुड़ी हुई है. तो इनवर्टर की आउटपुट से लिया गया एक तार आपको सभी उपकरण के ऊपर सीधा लगा देना है और दूसरा तार आप को स्विच बोर्ड में स्विच के माध्यम से उपकरण के साथ में जोड़ना है ताकि जब आप सभी को ON करो तो आपका उपकरण ON हो जाए.

How to connect inverter to switch board in hindi ? तो इस प्रकार आप इनवर्टर के कनेक्शन कर सकते हैं ( inverter ka connection kaise kare ) आगे आने वाली पोस्ट में हम आपको सोलर इनवर्टर के बारे में और जानकारी देंगे कि सोलर इंवर्टर कैसे काम करता है.

तो इन्वर्टर कनेक्शन बहुत ही आसान है यहां पर देख कर आप बड़ी आसानी से समझ सकते हैं कि कौन सा कनेक्शन कैसे करना है अगर अभी भी इसमें से आपको कुछ समझ नहीं आया हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें हम आपके कमेंट का जवाब तुरंत देंगे.

Related Articles

135 Comments

  1. लाइन स कला तर आ रहा है तो लाल तर को हटा क्र हरा जो दे तो

  2. लाइन स कला तर आ रहा है तो लाल तर को हटा क्र हरा जो दे तो

  3. Battery ka power kis me km khatm hota hai pahle wale means 1 wire wale me ya dusre wale means 2 wires wale me ?

      1. Agar inverter se conection karne ke bad jo hum board m connection kiye hai bulb and fan m light aane ke bad bhi inverter par hi chalega ki mane line se

  4. Battery ka power kis me km khatm hota hai pahle wale means 1 wire wale me ya dusre wale means 2 wires wale me ?

      1. Agar inverter se conection karne ke bad jo hum board m connection kiye hai bulb and fan m light aane ke bad bhi inverter par hi chalega ki mane line se

  5. Dear Sir. Jaise ki pure ghar me inverter line leni ho.to main line ko inverter me dekar issue pure Ghar me out put le sakte hai . Isse inverter charge hone me to koi problem Nahi aayegi..

    1. koi problem nahi aayegi lekin Aapke ghar ke sabhi upkaran ko check kare agar koi Upkaran Jyada Power leta hai Jaise Paani garam karne ki Rod ,Freeze ityadi agar aapke ghar me ye upkaran hai to inhe Main supply se Jode . agar inverter par inko chalaya gaya to aapke inverter me problem aa sakti hai .

  6. Dear Sir. Jaise ki pure ghar me inverter line leni ho.to main line ko inverter me dekar issue pure Ghar me out put le sakte hai . Isse inverter charge hone me to koi problem Nahi aayegi..

    1. koi problem nahi aayegi lekin Aapke ghar ke sabhi upkaran ko check kare agar koi Upkaran Jyada Power leta hai Jaise Paani garam karne ki Rod ,Freeze ityadi agar aapke ghar me ye upkaran hai to inhe Main supply se Jode . agar inverter par inko chalaya gaya to aapke inverter me problem aa sakti hai .

  7. Sir ji 1fen ko main supply or inverter se kese canection kare , light jane ke bad स्वयं chalta rahe… Argent sir ji..

  8. Sir ji 1fen ko main supply or inverter se kese canection kare , light jane ke bad स्वयं chalta rahe… Argent sir ji..

      1. Kya ham Ghar ke 3 main meter se (per floor 1,2,3) jo ki alag alag lage hai unko ham Ghar ke 2 KW home inverter(sukam) se connection kar shakte hai, agar ha tho kese karege or nhai tho uska kya solution hai…?
        Plz suggest..!!

      1. Kya ham Ghar ke 3 main meter se (per floor 1,2,3) jo ki alag alag lage hai unko ham Ghar ke 2 KW home inverter(sukam) se connection kar shakte hai, agar ha tho kese karege or nhai tho uska kya solution hai…?
        Plz suggest..!!

  9. Sir ji 1fen ko main supply or inverter se kese canection kare , light jane ke bad स्वयं chalta rahe… Argent sir ji..

  10. Sir ji 1fen ko main supply or inverter se kese canection kare , light jane ke bad स्वयं chalta rahe… Argent sir ji..

  11. इन्वर्टर सप्लाई दे रहा है। परन्तु मैन स्विच आन करते ही सप्लाई बन्द हो जा रही है। इन्वर्टर आवाज कर रहा है।फ्यूज तार सब सही लग रखा है।कम वोल्टेज से तो नहीं हो रहा है।

  12. इन्वर्टर सप्लाई दे रहा है। परन्तु मैन स्विच आन करते ही सप्लाई बन्द हो जा रही है। इन्वर्टर आवाज कर रहा है।फ्यूज तार सब सही लग रखा है।कम वोल्टेज से तो नहीं हो रहा है।

  13. इन्वर्टर सप्लाई दे रहा है। परन्तु मैन लाइट आते ही इन्वर्टर की सप्लाई बन्द हो जा रही है।

  14. इन्वर्टर सप्लाई दे रहा है। परन्तु मैन लाइट आते ही इन्वर्टर की सप्लाई बन्द हो जा रही है।

  15. लाईट जाते ही अ‍ॅटोमॅटिक स्वीच आॅफ होणे के लिए कोई एमसीबी या स्वीच है क्या?
    लाईट जाते ही स्वीच अ‍ॅटोमॅटिक बंद होणे के लिए क्या करणा चाहिए?

  16. लाईट जाते ही अ‍ॅटोमॅटिक स्वीच आॅफ होणे के लिए कोई एमसीबी या स्वीच है क्या?
    लाईट जाते ही स्वीच अ‍ॅटोमॅटिक बंद होणे के लिए क्या करणा चाहिए?

  17. बिजली जाते ही स्वीच अ‍ॅटोमॅटिक आॅफ होणे के लिए क्या करणा चाहिए

  18. बिजली जाते ही स्वीच अ‍ॅटोमॅटिक आॅफ होणे के लिए क्या करणा चाहिए

  19. Mppt ke kariye battery charge ho Raji hai aur inverter ka input grid se power bhi mil Raji hai to battery solar ya inverter se charge hogi ki auto grid ka power band ho jayega, margedharshan kijiye sir.

  20. Mppt ke kariye battery charge ho Raji hai aur inverter ka input grid se power bhi mil Raji hai to battery solar ya inverter se charge hogi ki auto grid ka power band ho jayega, margedharshan kijiye sir.

  21. Sir, how 2 connect inverter with 2 phase 5 KVA stablizer, and how to take output as common wire will not return neutral to stablizer in case of power cut.

  22. Sir, how 2 connect inverter with 2 phase 5 KVA stablizer, and how to take output as common wire will not return neutral to stablizer in case of power cut.

  23. Sir, I want separate out inverter connection from switch board. In swicth there is one green wire(earth), one black and one red wire main electrical supply. So whcih wire I should disconnected so that the switch shift to main supply not on inverter.

      1. Supply is coming in red wire but when I take off black wire(neutral) the circuit also off. So I think he had made existing neutral wire as inverter wire. So in that regards how I can change the wiring. Means to install new wire and connect there with neutral port ?
        Kindly guide on that

        Thanks

  24. Sir, I want separate out inverter connection from switch board. In swicth there is one green wire(earth), one black and one red wire main electrical supply. So whcih wire I should disconnected so that the switch shift to main supply not on inverter.

      1. Supply is coming in red wire but when I take off black wire(neutral) the circuit also off. So I think he had made existing neutral wire as inverter wire. So in that regards how I can change the wiring. Means to install new wire and connect there with neutral port ?
        Kindly guide on that

        Thanks

  25. Sir inverter wire or face wire ko ek sath join kr dey ney sey koi problem hoga ya join kr dey sey sabhi upkaran chaley gye light cut honey k baad inverter sey sabhi upkaran chaley gye phir light aa jaye ga to sabhi upkaran light sey chalney la gye ya aisey join kr ney sey koi problem hoga

  26. Sir inverter wire or face wire ko ek sath join kr dey ney sey koi problem hoga ya join kr dey sey sabhi upkaran chaley gye light cut honey k baad inverter sey sabhi upkaran chaley gye phir light aa jaye ga to sabhi upkaran light sey chalney la gye ya aisey join kr ney sey koi problem hoga

  27. I HAVE ONE QUESTION IN MIND
    1) I HAVE CONNECT THE INVERTER O/P TO LIGHT. IF POWER ON LIGHT ALSO POWER OFF ALSO LIGHT ON. SO PLEASE EXPLAIN THE CHANGEOVER DETAILS

  28. I HAVE ONE QUESTION IN MIND
    1) I HAVE CONNECT THE INVERTER O/P TO LIGHT. IF POWER ON LIGHT ALSO POWER OFF ALSO LIGHT ON. SO PLEASE EXPLAIN THE CHANGEOVER DETAILS

  29. Jb inverter charge ho rha hota h tb puri electricity cut q ho jati h koi btaa skta h kya ki kya problem h

    1. इनवर्टर के इनपुट सॉकेट से अर्थ फेज देना चाहिए या नहीं?

  30. Jb inverter charge ho rha hota h tb puri electricity cut q ho jati h koi btaa skta h kya ki kya problem h

    1. इनवर्टर के इनपुट सॉकेट से अर्थ फेज देना चाहिए या नहीं?

  31. Jaise ki inverter ko off kar diya Gaya hai to jo inverter se connection hua hai wo light se cfl fan chalega ki nahi

  32. Jaise ki inverter ko off kar diya Gaya hai to jo inverter se connection hua hai wo light se cfl fan chalega ki nahi

  33. Mere ghar pe single wire inverter connection hai Lekin jab main supply se power aata hai to Kewal non inverter connection pe hi current supply hota Aisa kiyun ho Raha hai Fusari bat ki power Jane ke Baad bhi jab inverter se supply karte hai to bhi no inverter connection or hi current supply ho paa Raha hai .
    So please answer me!

  34. Mere ghar pe single wire inverter connection hai Lekin jab main supply se power aata hai to Kewal non inverter connection pe hi current supply hota Aisa kiyun ho Raha hai Fusari bat ki power Jane ke Baad bhi jab inverter se supply karte hai to bhi no inverter connection or hi current supply ho paa Raha hai .
    So please answer me!

  35. Sir
    Main supply aane par inverter ka output battery se hota ya fir main supply se direct output hota h

  36. Sir
    Main supply aane par inverter ka output battery se hota ya fir main supply se direct output hota h

  37. मेरे पास सोलर इन्वर्टर है। बैट्री चार्जिंग के लिए मैं इसे मेन से इनपुट नहीं देता। अब कंप्यूटर cfl या fan चलाने के लिए अगर इन्वर्टर से एक + वायर लेता हूँ और न्यूट्रल मेन वायरिंग से शेयर करता हूँ, तो किसी समय जब घर के कुछ लोड मेन सप्लाई से और कुछ इन्वर्टर की बैट्री या सोलर पर चल रहे होंगे तो कुछ गड़बड़ होगी या नहीं? प्लीज् मदद करें।

  38. मेरे पास सोलर इन्वर्टर है। बैट्री चार्जिंग के लिए मैं इसे मेन से इनपुट नहीं देता। अब कंप्यूटर cfl या fan चलाने के लिए अगर इन्वर्टर से एक + वायर लेता हूँ और न्यूट्रल मेन वायरिंग से शेयर करता हूँ, तो किसी समय जब घर के कुछ लोड मेन सप्लाई से और कुछ इन्वर्टर की बैट्री या सोलर पर चल रहे होंगे तो कुछ गड़बड़ होगी या नहीं? प्लीज् मदद करें।

  39. Bhaiya mere pass ek computer he jiski power supply pe Likha he ki 650w to mere pass ek ups he agar batti jaati he to computer restart ho Gaya he saara Bhaiya help me mujhe jaldi reply dijie kyoki me bahot pareshan ho Raha hu ki pc Baar Baar restart ho jata he mujhe laga tha ki ups se chalta rahega pc lekin esa Nahi hua aur paise bekar Gaye Mene pehele socha tha ki sine wave inverter khareedlu lekin tab phir mujhe Kisi ne advice di ki ups lelo computer thodi Der tak chalta rahega Mera gaming computer he thoda SA high end Ka lekin restart MERI game hi band Kar deta he mere pe Purana inverter he without sine wave wala lekin Mene ups ki battery change karwai to bhi Nahi hua Kuch pls Bhaiya jaldi reply dijiega pls pls pls pls pls pls pls

  40. Bhaiya mere pass ek computer he jiski power supply pe Likha he ki 650w to mere pass ek ups he agar batti jaati he to computer restart ho Gaya he saara Bhaiya help me mujhe jaldi reply dijie kyoki me bahot pareshan ho Raha hu ki pc Baar Baar restart ho jata he mujhe laga tha ki ups se chalta rahega pc lekin esa Nahi hua aur paise bekar Gaye Mene pehele socha tha ki sine wave inverter khareedlu lekin tab phir mujhe Kisi ne advice di ki ups lelo computer thodi Der tak chalta rahega Mera gaming computer he thoda SA high end Ka lekin restart MERI game hi band Kar deta he mere pe Purana inverter he without sine wave wala lekin Mene ups ki battery change karwai to bhi Nahi hua Kuch pls Bhaiya jaldi reply dijiega pls pls pls pls pls pls pls

  41. sir a btaiye ki agr ghr me face too face light hai to kya inverter set krne ke liye stablizer bhi lagan pdega/// ya microtec ka sebz 1000 va self secure hota hai

  42. sir a btaiye ki agr ghr me face too face light hai to kya inverter set krne ke liye stablizer bhi lagan pdega/// ya microtec ka sebz 1000 va self secure hota hai

  43. Hello, Agar Mai ek electric board ke Sare switch (suppose 5 switch) ko main supply se chalana chahun, aur kucch switch ko inverter aur main supply dono se chalana chahun (like a fan and a bulb).
    Please btaye uska connection kaise hoga, mujhe es tarah ka connection ke liye kahin kuchh detail nhi mil rha h.

  44. Hello, Agar Mai ek electric board ke Sare switch (suppose 5 switch) ko main supply se chalana chahun, aur kucch switch ko inverter aur main supply dono se chalana chahun (like a fan and a bulb).
    Please btaye uska connection kaise hoga, mujhe es tarah ka connection ke liye kahin kuchh detail nhi mil rha h.

  45. Agar inverter se conection karne ke bad jo hum board m connection kiye hai bulb and fan m light aane ke bad bhi inverter par hi chalega ki mane line se

  46. Agar inverter se conection karne ke bad jo hum board m connection kiye hai bulb and fan m light aane ke bad bhi inverter par hi chalega ki mane line se

  47. Pls ek hi 2 face switch se main line or off karke inverter line per kaise kare pls digram ke saath samjhaye.

  48. Pls ek hi 2 face switch se main line or off karke inverter line per kaise kare pls digram ke saath samjhaye.

  49. Mera dukan or ghar ke meter aalag aalag hain.kya mai ek inverter se dono jagah connection le sakta hain.

  50. Mera dukan or ghar ke meter aalag aalag hain.kya mai ek inverter se dono jagah connection le sakta hain.

  51. Sir main line jane ke baad. Wahi light invater mai kaise jalega aur Main line Aate he cut jana chahiye reply sir

  52. Sir main line jane ke baad. Wahi light invater mai kaise jalega aur Main line Aate he cut jana chahiye reply sir

  53. Sir m pure ghar Ki light inverter k sath chlana chahta hu or m apne ghar k sbhi lod wale upkrn ko band rakhta hu jab m inverter PR light chlata hu PR m chahta hu Ki battery full charge hone k baad m inveter ko band krna
    Chahta hu jisse Ki light Ki bacht ho or inveter ko bhi sef rhe kyoki hm inverter Ka main switch light Jane k baad hi on krna chahte h jab light AA jaye to off k de fir chargeing puri hone PR hm inverter bhi band kr de kya y sambhav h ydi thik h to kis trha cnection kre please btaye
    Thanks sir

  54. Sir m pure ghar Ki light inverter k sath chlana chahta hu or m apne ghar k sbhi lod wale upkrn ko band rakhta hu jab m inverter PR light chlata hu PR m chahta hu Ki battery full charge hone k baad m inveter ko band krna
    Chahta hu jisse Ki light Ki bacht ho or inveter ko bhi sef rhe kyoki hm inverter Ka main switch light Jane k baad hi on krna chahte h jab light AA jaye to off k de fir chargeing puri hone PR hm inverter bhi band kr de kya y sambhav h ydi thik h to kis trha cnection kre please btaye
    Thanks sir

  55. Sir him saare ghar Ki light chlana chahte h or battery full charge hone k baad m inverter band krna ho to kse cnection kre

  56. Sir him saare ghar Ki light chlana chahte h or battery full charge hone k baad m inverter band krna ho to kse cnection kre

  57. Sir m apne inverter s saare ghar Ki light jlana chahta hu or jab light AA rhi ho tb Saare ghar Ki light main line s jle jab light AA jaaye or jab hmari battery full charge ho jaaye tb hm inverter ko band krna chahte h WO isliye Ki battery full charge hone k baad inverter ko band krne s inverter ko bhi rest mile or light Ki bhi bacht ho base mne light aane Ka bajr laga rkha h battery full charge ho jaaye or hme bajr kdara pta chal jaaye kya ak bajr inverter Ki stating ban sakti h

    Mera sirf y khna h Ki light aate rhne prrr him or battery full charge hone PR hm inverter ki splayi band krna chahte h tb him kis trh cnection kre AGR aap the to change over bhi lgaa sakte h
    Please awswer mi

    Thanks sir

  58. Sir m apne inverter s saare ghar Ki light jlana chahta hu or jab light AA rhi ho tb Saare ghar Ki light main line s jle jab light AA jaaye or jab hmari battery full charge ho jaaye tb hm inverter ko band krna chahte h WO isliye Ki battery full charge hone k baad inverter ko band krne s inverter ko bhi rest mile or light Ki bhi bacht ho base mne light aane Ka bajr laga rkha h battery full charge ho jaaye or hme bajr kdara pta chal jaaye kya ak bajr inverter Ki stating ban sakti h

    Mera sirf y khna h Ki light aate rhne prrr him or battery full charge hone PR hm inverter ki splayi band krna chahte h tb him kis trh cnection kre AGR aap the to change over bhi lgaa sakte h
    Please awswer mi

    Thanks sir

  59. Inverter la charging plug ya auto wire wala plug board me lagate hi kuch kuch der me ghar ke sare inverter conected CFL blinking karte hai esa kyu ho raha hai aur iska kya samadhan hai

  60. Inverter la charging plug ya auto wire wala plug board me lagate hi kuch kuch der me ghar ke sare inverter conected CFL blinking karte hai esa kyu ho raha hai aur iska kya samadhan hai

  61. इन्वर्टर चार्ज भी हो रहा है लाइट आने पे बैटरी में चार्जिंग वाली बिंदी भी चल रही है लेकिन जैसे ही लाइट जाती है इन्वर्टर में तो लाइट रहती है लेकिन जो इन्वर्टर के कनेक्शन है उनमें लाइट नही आती

  62. इन्वर्टर चार्ज भी हो रहा है लाइट आने पे बैटरी में चार्जिंग वाली बिंदी भी चल रही है लेकिन जैसे ही लाइट जाती है इन्वर्टर में तो लाइट रहती है लेकिन जो इन्वर्टर के कनेक्शन है उनमें लाइट नही आती

  63. mere inverter mai battery se light jalti hai lenkin jab light ajati hai to bhi enveter mai main supply band hojati hair muje jalDi help kijeye sir please

  64. mere inverter mai battery se light jalti hai lenkin jab light ajati hai to bhi enveter mai main supply band hojati hair muje jalDi help kijeye sir please

  65. 1- क्या सोलर इन्वर्टर और नॉर्मल पावर इन्वर्टर की वायर फिटिंग घर के स्विच बोर्ड में एक ही तरीके से होती हैं?

    2- क्या लाइट न आने पर दोनों इन्वर्टर (पावर और सोलर) की सप्लाई एक साथ स्विच बोर्ड में कर सकते हैं?

    3- घर के मैन बोर्ड (जहाँ से सप्लाई शुरू की जाएगी) में एम. सी.वी. और आर. सी. वी. का प्रयोग किस स्तिथि में कर सकते हैं।

    4- एम. सी.वी. और आर. सी.वी. के बारे में जानकारी दें। कहाँ-कहाँ प्रयोग कर सकते/करते हैं।
    धन्यवाद

  66. 1- क्या सोलर इन्वर्टर और नॉर्मल पावर इन्वर्टर की वायर फिटिंग घर के स्विच बोर्ड में एक ही तरीके से होती हैं?

    2- क्या लाइट न आने पर दोनों इन्वर्टर (पावर और सोलर) की सप्लाई एक साथ स्विच बोर्ड में कर सकते हैं?

    3- घर के मैन बोर्ड (जहाँ से सप्लाई शुरू की जाएगी) में एम. सी.वी. और आर. सी. वी. का प्रयोग किस स्तिथि में कर सकते हैं।

    4- एम. सी.वी. और आर. सी.वी. के बारे में जानकारी दें। कहाँ-कहाँ प्रयोग कर सकते/करते हैं।
    धन्यवाद

  67. Inverter ka connection main supply se alag hona chahiye ya inverter se main supply aani chahiye

  68. Inverter ka connection main supply se alag hona chahiye ya inverter se main supply aani chahiye

  69. Light se inverter pr shift hote hi ghar ke sare fan slow ho ja rahe h jabki pahle inverter pr tej ho jate the …. 15 dino se..
    kyo???

  70. Light se inverter pr shift hote hi ghar ke sare fan slow ho ja rahe h jabki pahle inverter pr tej ho jate the …. 15 dino se..
    kyo???

  71. V. C. Shrivastava, sir meri problem yh hi ki, gali se invartar ka + red wire battery ke mines – terminal me avm black wire – plus terminal me jud gya hi inuertar ka green indicetar nhi jl rha hi na hi invartar ka fuas uda hi kya kre kya problem aayi ho gi upay bataye. Pl.

  72. V. C. Shrivastava, sir meri problem yh hi ki, gali se invartar ka + red wire battery ke mines – terminal me avm black wire – plus terminal me jud gya hi inuertar ka green indicetar nhi jl rha hi na hi invartar ka fuas uda hi kya kre kya problem aayi ho gi upay bataye. Pl.

  73. Mere ek electricity board me 2 3 pins hain..unme se ek me mujhe inverter supply connect karni hai..kaise karu..pls tell me..?

  74. Mere ek electricity board me 2 3 pins hain..unme se ek me mujhe inverter supply connect karni hai..kaise karu..pls tell me..?

  75. Savi canecsan thik se chek kiya hai jo ok hai charjing v so kr raha hai pr men lain kat te hi invartae saplay nhi deta hai kyo

  76. Savi canecsan thik se chek kiya hai jo ok hai charjing v so kr raha hai pr men lain kat te hi invartae saplay nhi deta hai kyo

  77. Kya ham Ghar ke 3 main meter se (per floor 1,2,3) jo ki alag alag lage hai unko ham Ghar ke 2 KW home inverter(sukam) se connection kar shakte hai, agar ha tho kese karege or nhai tho uska kya solution hai…?
    Plz suggest..!!

  78. Kya ham Ghar ke 3 main meter se (per floor 1,2,3) jo ki alag alag lage hai unko ham Ghar ke 2 KW home inverter(sukam) se connection kar shakte hai, agar ha tho kese karege or nhai tho uska kya solution hai…?
    Plz suggest..!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Resistor क्या है ? प्रतिरोधक किसे कहते है जानें Diode क्या होती है इसके प्रकार और उपयोग सबसे सस्ता 3 किलोवाट सोलर सिस्टम घर पर लगायें सबसे सस्ता 2 किलोवाट सोलर सिस्टम घर पर लगायें बिजली फिटिंग का सामान